Follow us on Google News Follow us on Google News

TikTok Ban: अमेरिका ने TikTok को दिया अल्टीमेटम: बेचें या प्रतिबंध का सामना करें!

By Ratan Singh

Published on:

टिकटॉक को अल्टीमेटम: अमेरिका में बेचें या बैन का सामना करें

TikTok Ban in USA? अमेरिकी सीनेट ने चीनी शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर एक कठोर अल्टीमेटम दिया है। एक द्विदलीय प्रयास में, सीनेट ने मंगलवार को एक विधेयक पारित किया जो TikTok की मूल कंपनी ByteDance को या तो 270 दिनों के भीतर अपने अमेरिकी संचालन को निवेश से निकालने या देश में पूरी तरह से बैन का सामना करने का आदेश देता है।


अध्यक्ष जो बिडेन के हस्ताक्षर की प्रतीक्षा कर रहा यह विधेयक टिकटॉक के चीनी सरकार के साथ आंकड़े साझा करने के कथित व्यवहार को लेकर लंबे समय से चली आ रही चिंताओं से उपजा है। खुफिया समिति में शीर्ष रिपब्लिकन सेनेटर मार्को रूबियो ने इस कदम का औचित्य बताते हुए कहा, “वर्षों से हमने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिका में एक लोकप्रिय ऐप को नियंत्रित करने दिया जो खतरनाक रूप से अल्पदृष्टि था।”

टिकटॉक ने आंकड़े साझाकरण के आरोपों को सख्त शब्दों में नकारा है और दावा किया है कि यह विधेयक इसके 170 मिलियन अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकारों का उल्लंघन करता है। रॉयटर्स द्वारा प्राप्त एक आंतरिक ईमेल में, टिकटॉक ने “हालिया विधेयक के खिलाफ अपने संघर्ष को जारी रखने” की अपनी दृढ़ता व्यक्त की, जिसे वे “पहले संशोधन के अधिकारों का सीधा उल्लंघन” मानते हैं।

A TikTok Content Creator Protesting Against Potential TokTok Ban Bill in USA.
A TikTok Content Creator Protesting Against Potential TokTok Ban Bill in USA. Source: TOI

ईमेल में लिखा था, “यह इस लंबी प्रक्रिया की शुरुआत है, अंत नहीं।” हालांकि टिकटॉक ने आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन खबरों के मुताबिक, कंपनी विधेयक को रोकने के लिए तत्काल कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रही है।

विधेयक पर सीनेट के मतदान में 79 के मुकाबले 18 मतों से इसे व्यापक द्विदलीय समर्थन मिला। यह उपाय यूक्रेन, इजरायल और ताइवान के लिए मुख्य रूप से सैन्य सहायता के लिए $95 बिलियन आवंटित करने वाले एक बड़े विधेयक का हिस्सा था।

2020 में, अदालतों ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के टिकटॉक और वीचैट, दोनों चीनी स्वामित्व वाले, को अमेरिका में बैन करने के प्रयासों को रोक दिया था। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि यदि बायतडांस टिकटॉक को निवेश से नहीं निकालता है, तो नया विधेयक बिडेन प्रशासन को टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक मजबूत कानूनी आधार प्रदान कर सकता है।

इसके अलावा, यह विधेयक व्हाइट हाउस को अन्य विदेशी स्वामित्व वाले ऐप्स पर या तो प्रतिबंध लगाने या बिक्री को बाध्य करने के अतिरिक्त उपकरण प्रदान करता है, जिन्हें वह सुरक्षा जोखिम मानता है, यह अमेरिका में संचालित विदेशी तकनीक कंपनियों के भविष्य के लिए एक पूर्वाग्रह स्थापित करता है।

टिकटॉक और अमेरिकी सरकार के बीच इस लड़ाई तेज होते हुए, इस लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग ऐप का भविष्य संकट में है, जिसके डेटा प्राइवेसी, राष्ट्रीय सुरक्षा और अमेरिका में विदेशी तकनीक कंपनियों के भविष्य पर व्यापक निहितार्थ हैं।

Ratan Singh

Meet Ratan Singh, a dedicated professional blogger and unwavering technology enthusiast. His journey in the world of content writing commenced over seven years ago. With a fervent passion for the latest advancements in technology, gadgets, mobile phones, apps, and social media, Ratan has emerged as a go-to source for all things tech and digital marketing. His analysis of the social media landscape unravels the latest trends and strategies, making him a valuable resource for digital marketers.

Leave a Comment