Follow us on Google News Follow us on Google News

Al Nahyan Family: एलन मस्क नहीं, ये है दुनिया की सबसे अमीर फैमिली, 4 हजार करोड़ का है घर

By Saurabh

Published on:

अल नयन फैमिली (Al Nahyan Royal Family)

Al Nahyan Family: आप दुनिया के बहुत सारे अमीर लोगो को तो जानते ही होंगे, जिनके चर्चे दिन प्रतिदिन होते ही रहते हैं। इन सब मे एलन मस्क आये दिन चर्चा में रहते है जो की स्पेसएक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों के संस्थापक भी हैं। इनका नाम दुनिया के आमिर लोगो में लिया जाता है परन्तु क्या आपको पता है दुनिया में एक ऐसी भी फैमिली है जिनकी कुल नेट वर्थ एलन मस्क से भी डेढ़ गुना ज्यादा है।


अबु धाबी में रहने वाली यह रॉयल फैमिली जिसे अल नयन फैमिली (Al Nahyan Family) के नाम से भी जाना जाता है , दुनिया की सबसे आमिर फैमिली है। इनके पास खुद के प्राइवेट जेट, बहुत सारी लग्ज़री कारें और आलीशान याट के साथ साथ आलिशान महल भी है। रिपोर्ट के मुताबिक इनकी संपत्ति का साम्राज्य दुनिया भर में फैला हुआ है।

अल नयन फैमिली (Al Nahyan Royal Family)
अल नयन फैमिली (Al Nahyan Royal Family)

यह फ़ैमिली (Al Nahyan Family) वैसे तो अबु धाबी में रहती है, परन्तु इनके बिज़नेस बहुत सारे देशों में हैं। ये हजारों करोड़ रुपये के महल में रहते हैं जिसमे इनके पास इतनी कारें है की आपको इतनी कारें एक अच्छे और बड़े शोरूम में भी देखने को नहीं मिलेंगी। यह फैमिली संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) के प्रेसीडेंट और हेड ऑफ स्‍टेट शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नयन की है।

Al Nahyan Royal Family House
Al Nahyan Royal Family House (Image Source: gqindia)

मोहम्‍मद बिन जायद अल नयन की फैमिली जिस महल में रहती है उसकी कीमत अमूमन 4 हजार करोड़ रुपये है। ये महल 3.80 लाख वर्गफुट में बना हुआ है। मैं दरवाजे पर 37 मीटर चौड़ा गुंबद होने के साथ साथ ये पूरा महल आधुनिक सुख सुविधाओं से लैश है। हज़ारों की संख्या में नौकर यहाँ काम करते हैं।

इस फैमिली (Al Nahyan Family) के पास खुद के 8 प्राइवेट जेट होने के साथ साथ 700 से ज्यादा लग्ज़री कारें हैं। जिनका प्रयोग ये अपने साधारण आवागमन के करते हैं। लग्ज़री कारों में दुनिया की नामी कंपनियों जैसे की बुगाती, फेरारी, मैक्लॉरेन, मर्सिडीज बेंज और लैम्बोर्गिनी की कारें हैं।

Al Nahyan Family Private Jet & Cars
Al Nahyan Family Private Jet & Cars

इनके पास एक आलीशान याट भी है जिस पर गोल्‍फ खेलने के लिए गोल्‍फ कोर्स भी बना है। यह दुनिया का सबसे बड़ा याट है जिसकी कीमत 4,991 करोड़ रुपये है। इस सुपरयॉट की लम्बाई लगभग 591 फीट है जो की जेफ बेजोस की सुपरयॉट कोरू से भी ज्यादा है।

अबु धाबी में बहुत सारी संपत्ति होने के साथ साथ , इनकी बहुत सारी संपत्ति यूनाइटेड किंगडम (लंदन) में भी है। यूनाइटेड किंगडम में मोहम्‍मद बिन जायद अल नयन को ‘लैंडलॉर्ड ऑफ लंदन’ के नाम से जाना जाता है। इतना बड़ा टाइटल होने से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं की ये अपार संपत्ति के मालिक हैं। दुनिया भर में प्रॉपर्टी होने के साथ साथ इनकी एक प्रॉपर्टी पेरिस में भी है जिसे चैट्यू डी बैलॉ नाम से जाना जाता है।

अल नयन फैमिली की कुल नेट वर्थ (Al Nahyan family net worth) फरवरी, 2024 तक 25,33,113 करोड़ रुपये आंकी गई थी। यह संपत्ति देखा जाए तो एलन मस्‍क की कुल संपत्ति 14,87,360 करोड़ रुपये से कहीं ज्‍यादा है।

Al Nahyan & Elon Musk
Al Nahyan & Elon Musk

जहाँ अल नयन फैमिली की संपत्ति और प्रॉपर्टी का बोल बाला दुनिया भर में हैं वहीँ दुनिया भर में सबसे आमिर कहे जाने वाले एलन मस्क की बहुत सारी कंपनी में ये एक बड़े निवेशक भी हैं। इसके साथ साथ इन्होने दुनिया भर के लगभग हर बड़े बिज़नेस में इन्वेस्ट करके रखा है। जिनमे से कुछ नाम- एलन मस्क की कंपनी SpaceX और रिहाना की लॉजरी कंपनी Savage X हैं।

Also Read: 21 साल की उम्र में लड़की घूम चुकी थी 196 देश , 2 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज़

Saurabh

Saurabh (skcwebworld) is a professional blogger and SEO Expert. He can be found writing, designing and coding all sort of great content & programs. Coding expert by day and news editor by night. Saurabh enjoys the ever changing world of web designing and data processing task's development. When not in front of a backlit device, he must be driving. He lives in Noida, Uttar Pradesh.

Leave a Comment